Grab the widget  Get Widgets

reward me free sg

tag

Sunday, December 30, 2012

Blogging Platforms की जानकारी तो चाहिए Blog बनाने से पहले

Blog बनाने से पहले Blogging Platforms की जानकारी तो चाहिए « Tech Prévue · तकनीक दृष्टा


Learn About Available Blogging Platforms

Blogging Platforms
1990 के आस-पास ब्लॉगिंग अस्तित्त्व में आयी तबसे लेकर अब तक इसमें कई परिवर्तन हुए और निरंतर प्रगति इस क्षेत्र में प्रगतिशील है। आज 2013 की शुरुआत होने को है और ब्लॉगिंग के लिए तरह तरह के प्लेटफ़ार्म और सॉफ़्टवेयर उपलब्ध हैं। आज भारतीय उप-महाद्वीप में वर्डप्रेस और ब्लॉगर प्रचलन में है लेकिन ब्लॉगिंग की सीमाएँ यहीं तक बंधी हुई नहीं हैं। आप अपने पर (पंख) फैलाइए और उड़िए इंटरनेट की दुनिया में और देखिए कि ब्लॉगर से आगे भी दुनिया है जो कि बहुत उन्नत है और मज़ेदार है। जिस पर ब्लॉगिंग करना बहुत आसान है। यह सुविधाएँ आपके ब्लॉगिंग अनुभव में नये आयाम ला सकती हैं। 

ब्लॉगिंग करने के लिए दो तरह के प्लेटफ़ार्म होते हैं -

1/ Hosted Platform उदाहरण - Blogger, WordPress, Tumblr etc
2/ Self Hosted Platform उदाहरण - WordPress, Joomla, Drupal etc

Before start doing blogging you should know the available blogging platforms because all we do blogging for different reasons. There are variety of blogging platforms those will suit your requirement for blogging. One thing also count selection of blogging platforms which are of two types hosted and self hosted blogging platforms. In this article we will try to cover all major hosted blogging platform because they are absolutely free or not more than you can't expense.

हम इस पोस्ट में केवल Hosted Platforms की बात करेंगे। इस तरह के प्लेटफ़ार्म पर ब्लॉग बनाना आसान होता है क्योंकि सब कुछ करा-कराया मिल जाता है और जो बचता है उसे पोस्ट कहते हैं, ये आपको ख़ुद बनानी होती है लेकिन आज कल Guest Blogging का भी प्रचलन है। Guest Blogging पर हम बात में बाद अवश्य करेंगे।

हम ब्लॉगिंग प्लेटफ़ार्मस्‌ को उनके कार्य और सुविधा के अनुसार बाँटकर देखेंगे। हम पहले बात कर करेंगे उन प्लेटफ़ार्म की जिनमें साधारण तरह से पोस्ट बनाते हैं। यानि जिसमें एक तरह का Post Editor होता है। सामान्यत: आप इसे Blogger या WordPress के Post Editor जैसा ही समझिए।

1. वर्डप्रेस । WordPress

Home Page: http://wordpress.com

वर्डप्रेस जैसा दूसरा कुछ हो ही नहीं सकता ऐसा मेरा नहीं जिसने भी इसे प्रयोग किया उसने अनुभव किया है। ये अब तक का सबसे प्रचलित ब्लॉगिंग प्लेटफ़ार्म है। यह सभी के लिए एक बढ़िया चुनाव है लेकिन एक बात जो किसी को खटक सकती है वो कि इस पर डोमेन लगाने के लिए भी आपको मूल्य (क़ीमत) चुकाना पड़ता है। लेकिन जिन्हें डोमेन नहीं लगाना है उनके लिए इसे प्रथम पसंद होना चाहिए। 

2. ब्लॉगर । Blogger

Home Page: http://blogger.com

ब्लॉगर बहुत ही अच्छा है इस दृष्टि से कि आप अपने गूगल खाते (Gmail) द्वारा लॉगिन करके झट से इसका प्रयोग कर सकते हैं। यदि आप कोडिंग करते हैं तो इसे मनचाहे ढंग से अपने रूप में ढाल सकते हैं। भारतीय उपमहाद्वीप में यह ख़ासा लोकप्रिय और प्रचलित है क्योंकि इस पर कमेंट लेना व देना बहुत सरल है किसी के द्वारा ऐसी सोच बना लेना बहुत आसान है किंतु ये बहुत बड़ा भ्रम है। ऐसा आपको इसलिए लगता है क्योंकि आप गूगल की किसी एक सेवा पर लॉगिन होने के बाद लगभग हर सेवा पर स्वत: लॉगिन हो जाते हैं। मेरी सलह है भ्रम का जाल तोड़िए और आगे बढ़िए।

3. टाइपपैड । TypePad

Home Page: http://www.typepad.com

टाइपपैड अब तक का सबसे बेहतर प्रोफ़ेशन ब्लॉगिंग प्लेटफ़ार्म है जो कि कोई मुफ़्त सेवा नहीं है। यह आम भारतीय ब्लॉगर को बहुत मँहगी पड़ सकती है। यदि आप इस सेवा का प्रयोग करेंगे तो आपको कभी-भी तकनीकि समस्याओं में उलझना नहीं पड़ेगा। टाइपपैड की तकनीकि टीम आपकी तकनीकि तक़लीफ़ों को झट से दूर कर देगी। यदि आप ब्लॉगिंग करने के लिए पैसे चुकाना चाहते हैं तो टाइपपैड का 14 दिन का ट्रायल ज़रूर परख लें।

4. लाइव जरनल । Livejournal

Home Page: http://www.livejournal.com

यह एक ब्लॉगिंग की तरह आपके जरनल को आनलाइन प्रबंधित करने का टूल या प्लेटफ़ार्म है। यह भी ख़ास लोकप्रिय है। आपने ब्लॉगर पर कमेंट में लॉगिन विकल्पों में LiveJournal खाते से लॉगिन करने का विकल्प ज़रूर देखा होगा।

अभी तक हमने जिन ब्लॉगिंग प्लेटफ़ार्म की बात की वो सभी सरलतम Post Editor वाले थे। अब जिनकी बात करेंगे। उनका Post Editor थोड़ा एडवांस है लेकिन हर दृष्टि से Simplified भी है। इन प्लेटफ़ार्म पर पहले से ही Post Editor को विभिन्न वर्गों में बाँट दिया गया है। जब आप अपने डैशबोर्ड पर होते हैं तो आप किसप्रकार की पोस्ट बना सकते हैं यह विकल्प आपके ही सामने होता है। उपलब्ध विकल्प हैं - 
  • Text
  • Photo
  • Quote
  • Link
  • Chat
  • Audio
  • Video


5. टम्बलर । Tumblr

Home Page: http://tumblr.com

यह 2009 से लेकर 2013 के बीच बहुत तेज़ गति से प्रचलित हुआ ब्लॉगिंग प्लेटफ़ार्म है। यह Micro blogging और Casual blogging ब्लॉगिंग का मिला जुला स्वरूप है। जिनको ब्लॉगिंग में कुछ नया परखना है उन्हें इसे ज़रूर प्रयोग करना चाहिए। देशी भाषा में कहूँ तो यह प्लेटफ़ार्म बहुत झकास है। सबसे अच्छी बात इस ब्लॉगिंग प्लेटफ़ार्म का Default Comment System 'DISQUS' है।

6. पब्लर । Publr

Home Page: http://publr.com

पब्लर भी टम्बलर की ही तर्ज़ पर बना ब्लॉगिंग प्लेटफ़ार्म है। वैसे यह उतना प्रचलित नहीं है। लेकिन 2009 से मैं इसमें लगातार Developments देख रहा हूँ।

7. सूप । Soup

Home Page: http://soup.io

सूप भी टम्बलर की भाँति एक अनूठा ब्लॉगिंग प्लेटफ़ार्म है। यह यूरोपीय देशों में ख़ास प्रचलित है। 

8. पोस्टेरस । Posterous

Home Page: http://posterous.com

पोस्टेरस को अभी हाल ही में ट्विटर ने ख़रीद लिया है इसके डेवलपर सचिन अग्रवाल का कहना है कि पोस्टेरस जारी रहेगा यदि किसी तरह का बदवाल हुआ तो वे ज़रूर अपने प्रयोगकर्ताओं को सूचित करेंगे। जिनका ब्लॉग, फ़ोटो व विडियो स्पेस, ग्रुप स्पेस या बिजनेस स्पेस पोस्टेरस पर है उनके लिए बैकअप लेकर अन्य किसी सेवा का मौक़ा दिया जा रहा है। यदि यह आपके लिए नया है तो आप इसे भी परख सकते हैं।

9. जुक्स । Jux

Home Page: http://jux.com

जुक्स एक नये ज़माने का content publishing tool है यदि आप ब्लॉगिंग से हटकर कुछ रोमांचक करना चाहते हैं तो Jux आपको ज़रूर पसंद आयेगा।

अब तक हमने जिन प्लेटफ़ार्मस्‌ की बात की वे या तो ब्लॉगिंग प्लेटफ़ार्मस्‌ हैं या कन्टेंट पब्लिशिंग प्लेटफ़ार्म हैं। आगे हम जिनकी बात कर रहे हैं वो Web site building platforms हैं।

10. वीब्लि । Weebly

Home Page: http://www.weebly.com

वीब्लि वेबसाइट का अनुभव देती हुई आपके लिए एक पसंदीदा ब्लॉगिंग सेवा हो सकती है। इसके बेसिक प्लान बड़े ही सीमित हैं।

11. विक्स । Wix

Home Page: http://www.wix.com

विक्स भी वीब्लि की भाँति ही आनलाइन वेबसाइट बनाने का प्लेटफ़ार्म है।

अन्य कुछ नाम शेष हैं जिनके लिंक नीचे दे रहा हूँ -

12. ब्लॉग । blog.com

Home Page: http://blog.com

13. सिम्पलसाइट । Simplesite

Home Page: http://www.simplesite.com

14. ब्लोगेट्री । Blogetery

Home Page: http://blogetery.com

15. ब्लॉगसम । Blogsome

Home Page: http://www.blogsome.com

16. फ्री ब्लॉग इट । Free Blog It

Home Page: http://freeblogit.com

सबसे हटकर कुछ हिंदी की नामी ब्लॉगिंग सेवाओं का नाम ले रहा हूँ। आप में बहुत से लोग इनसे अवश्य परिचित होंगे।

17. जागरण जनक्शन । Jagran Junction

Home Page: http://www.jagranjunction.com

शायद बहुत कम लोग इस बात से अवगत होंगे कि जागरण जनक्शन जो कि आपको इतना पसंद है दुनिया की पहली पसंदीदा ब्लॉगिंग सेवा के सॉफ्टवेयर पर ही काम करता है। जी हाँ आप बिल्कुल सही समझ रहे हैं ये वर्डप्रेस 'WordPress' ही है। :)

18. नवभारत टाइम्स ब्लॉगस्‌ । Navbharat times blogs

Home Page: http://readerblogs.navbharattimes.indiatimes.com






Tech Prévue Writer

My Photo
I'm National Institute of Fashion Technology (NIFT) Alumni. Simplyfashion inventor by heart,blogger by choice and tech savvy by habit so you can find me helping people here and there. When I need some space from this world I love to sit all alone and pen what my heart says to me. It's very easy tofind me in my work and poetry. I am servicing Hindi blogging Since 2007 with mytech articles to help Hindi & Indian bloggers. You can find all links on my Google plus profile. I hope you all will find my work useful to you. :)




Enhanced by Zemanta

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

p no

Blogger Tips And Tricks|Latest Tips For Bloggers Free Backlinks

a this