Grab the widget  Get Widgets

reward me free sg

tag

Monday, February 18, 2013

[Blogger] अपने Blog (Post & Comments) का Backup लीजिए « Tech Prevue

[Blogger] अपने Blog (Post & Comments) का Backup लीजिए « Tech Prevue

Take Backup of Blogger Blog with Comments

आप सभी ब्लॉग लिखते हैं तो क्या कभी आपको ये डर सताता है कि यदि आगे जाकर किसी भी तरह आपका ब्लॉग डिलीट (Delete) हो गया या किसी ने हैक (Hack) करके उसको डिलीट (Delete) कर दिया तो अब आपकी अब तक की गयी मेहनत पर पानी फिर जायेगा और आपको एक नये सिरे से फिर से ब्लॉग लिखना होगा। इसका डर का एक ही उत्तर है अपने ब्लॉग का समय-समय पर बैकअप (Backup) लेते रहना। इस बैकअप (Backup) में आपके ब्लॉग की सभी पोस्टें आपको मिलती हैं साथ ब्लॉगर ने नये परिवर्तनों में आपके ब्लॉग पोस्टों की टिप्पणियों का भी ध्यान रखा है अर्थात्‌ आपके द्वारा लिए गये बैकअप (Backup) में पोस्ट और उससे सम्बंधित टिप्पणियों का भी बैकअप (Backup) रहता है। इसलिए आपको अपने ब्लॉग पर की गयी टिप्पणियों के बैकअप (Backup) के विषय में भी चिंता नहीं रखनी चाहिए। नीचे दिये गये तरीक़े से आप अपने ब्लॉग और टिप्पणियों का बैकअप (Backup) ले सकते हैं।

ब्लॉग का बैकअप लेने के लिए निम्न चरण पूरे करें | Take backup of blogger blog with comments


आप अधिक सहायता के लिए साथ दिये चित्रों को देखे सकते हैं:

1. Dashboard ›› Blog's Settings ›› Other ›› Blog Tools

Export Blogger Blog to take Backup of Posts and Comments
Export Blogger Blog to take Backup of Posts and Comments

2. Blog tools ›› Export blog ›› Popup appears ›› Download Blog

Download Blogger Blog to take Backup of Posts and Comments
Download Blogger Blog to take Backup of Posts and Comments

इसप्रकार डाउनलोड (Download) किया गया ब्लॉग ब्लॉगर के 'Atom Export Format' में होता है। इसका आपको विशेष लाभ ये है कि यदि आप ब्लॉगर ब्लॉग को वर्डप्रेसटाइपपैडमूवएबलटाइप (WordPress, TypePad, MovableType) इत्यादि ब्लॉगिंग सेवाओं पर अपलोड (Upload) करना चाहते हैं तो यह आसानी से अपलोड (Upload) हो जाता है अर्थात्‌ आपके ब्लॉग की सभी पोस्ट और टिप्पणियाँ (All posts and comments) वहाँ स्वत: चली जाती हैं। सरल शब्दों में एक ब्लॉगर को छोड़कर वर्डप्रेस प्रयोग करने पर आपको ब्लॉग पोस्ट दोबारा नहीं लिखनी पड़ती है और आपके सभी कमेंट भी सुरक्षित रहते हैं। इसका एक और लाभ यह भी है आपके ब्लॉग आफलाइन बैकअप (Blogger Offline Backup) आपके पास रहता है।

Always Use DropBox
DropBox
ब्लॉग के इस ऑफलाइन बैकअप (Blog's Offline Backup) को आप ड्रापबॉक्स (DropBox) पर भी सुरक्षित कर सकते हैं। इससे आपके कम्प्यूटर फारमेट (Computer Formatting) होने पर भी आपका ब्लॉग बैकअप (Blog backup) सुरक्षित रहता है और पुन: ड्रापबॉक्स इंस्टाल (DropBox Installation) करते ही आपको वापस मिल जाता है। ड्रापबॉक्स (DropBox) के इस्तेमाल से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक कीजिए

मैं आशा करता हूँ कि आप आज ही अपने ब्लॉग का बैकअप ले लेंगे और इस पोस्ट से लाभांवित होंगे।

›› ब्लॉगर सम्बंधित [Blogger Related] अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें। 

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

p no

Blogger Tips And Tricks|Latest Tips For Bloggers Free Backlinks

a this